Hostel Warden समावेशी शिक्षा GK question answer
nclusive education imp questions and answers
samaveshi shiksha gk question answer in hindi
- ब्रेल लिपि का आविष्कार किसने किया था
A. कुप्पू स्वामी
B. लूई ब्रेल
C. एच. मेथ्यूसन
D. जेम्स एम. ली
- ब्रेल लिपि मे कितने अक्षर होते है
A. 250
B. 256
C. 260
D. 265
- ब्रेल लिपि का आविष्कार कब हुआ
A. 1820
B. 1940
C. 1850
D. 1821
- भारतीय ब्रेल लिपि कितने डाट पर आधारित है
A. 5
C.7
D. 8
- विकलांगता के कितने प्रकार है
B. 5
C.6
D.7
- अन्तराष्ट्रीय विकलांग वर्ष कब घोषित हुआ
A. 1981
B. 1982
C. 1983
D. 1984
- समायोजन वह प्रक्रिया है, जिसके द्वारा प्राणी अपनी आवश्यकताओ और इन आवश्यकताओ की पूर्ति को प्रभावित करने वालीपरिस्थिति में संतुलन रखता है कथन है
A. बोरिंग, लेग्फेल्ड, वेल्ड
B. गेट्स
C. क्रो एण्ड क्रो
D. फ्रोबेल
- तनाव असुंतलन कि दशा है जो व्यक्ति को उतेजित अवस्था का अतं करने के लिये प्रेरित करती हैं।
A. ड्रेवर
B. गेट्स
C. क्रो एण्ड क्रो
D. फ्रोबेल
- सामान्य बच्चों का I.Q. कितना होता है
A. 90-110
B. 70-110
C. 70-80
D. 110 से अधिक
- श्रवण दोष से ग्रसित बच्चों में दोष हो सकता है
A. कान के अंदर
B. कान से बहार
C. कान के मध्य
D. उपरोक्त तीनों
- मानसिक मंदिता की परिभाषा सर्वप्रथम किसने दी
A. डूल ने
C. रास ने
B. नन ने
D. थार्नडाइक ने
- बालको एवं किशोरों द्वारा किया गया अपराध जो कानून द्वारा निश्चित आयु के अधीन आते हैं बाल अपराध कहलाता है यहकिसका कथन है
A. इवान्स
B. ऑटो
C. पैच
D. नरेंद्र देव
- यह कथन किसका है कि बहुत कम विद्यालय एसे होंगे जहां अत्यधिक कमरे एवं जगह होगी जहां पर प्रतिभावान बालक को कोसामान्य बालक से अलग पढ़ाया जा सके
A. बी.एस. दास
B. ऑटो
C. किम्बल
D. स्क्रीनर
- अस्थि बाधित बच्चों की निम्नलिखित में से कौन सी विशेषता नहीं है
A. हकलाना
B. पॉव फिरा
C. मेरुदंड का वक्र होना
D. विकृत नितंब
- हस्तशिल्प की शिक्षा किसे दी जानी चाहिए
A. सामान्य बालक
B. पिछड़ा बालक
C. समस्यात्मक बालक
D. प्रतिभाशाली बालक
- जो बालक कक्षा का औसत कार्य नहीं कर पाता है और कक्षा के औसत छात्रों से पीछे रहता है उसे कहते हैं
A. सामान्य बालक
B. पिछड़ा बालक
C. समस्यात्मक बालक
D. प्रतिभाशाली बालक
- क्रो एंड क्रो ने प्रतिभाशाली बालक के कितने प्रकार बताए हैं
A. 1
C. 3
D. 4
- ए सर्वे ऑफ द एजुकेशन ऑफ गिफ्टेड चिल्ड्रन पुस्तक किसकी है
A. क्रो एंड क्रो
B. ओडन
C. हैविंगहस् र्ट
D. सीरिल बर्ट
- प्रतिभाशाली बच्चों का I.Q. कितना होता है
A. 90
B. 110
C. 120
D. 130
- क्रोध करने वाले बालक कहलाते हैं
A. सामान्य बालक
B. पिछड़ा बालक
C. समस्यात्मक बालक
D. प्रतिभाशाली बालक
- भय अनेक बालकों की झूठी बातों का मूल कारण होता है यह किसने कहा है
A. लैंग
B. हालिगंवर्थ
C. स्ट्रेंग
D. नन
- झूठ बोलने वाले बालक होते हैं
A. सामान्य बालक
B. पिछड़ा बालक
C. समस्यात्मक बालक
D. प्रतिभाशाली बालक
- चोरी करने वाले बालक होते हैं
A. सामान्य बालक
B. पिछड़ा बालक
C. समस्यात्मक बालक
D. प्रतिभाशाली बालक
- जिन बालक को कि 1.Q. 70 से कम होती है उनको मंदबुद्धि बालक कहते हैं यह कथन किसका है
A. क्रो एंड क्रो का
B. स्किनर का
C. रास का
D. सिरिल बर्ट का
- स्टोन्स के अनुसार पिछड़े बालको की कक्षा में छात्रों की संख्या कितनी होनी चाहिए
A. 15
B. 20
C. 25
D. 30
- यह कथन किसका है कि पिछड़ा बालक वह है जो अपने विद्यालय जीवन के मध्य में अपनी कक्षा से नीचे की कक्षा से उस कार्य कोना कर सके जो उसकी आयु के बालक को के लिए सामान्य है
A. क्रो एंड क्रो का
B. स्किनर का
C. रास का
D. सिरिल बर्ट का
- समावेशी शिक्षा स्वागत करता है-
A. केवल अक्षमतायुक्त सीखने वाले का
B. केवल अक्षमता रहित सीखने वाले का
C. दोनों तरह के सीखने वाले का
D. केवल प्रतिभाशाली सीखने वाले का
- निम्नलिखित में से क्या समावेशी शिक्षा की चुनौती नहीं है?
A. परिवर्तन का विरोध
B. पर्याप्त बजट
C. अधिगम सामग्री की कमी
D. लचीला अधिगम वातावरण
- एक बार यह सुनिश्चित होने के बाद कि बालक में दृष्टिबाधिता है, उसका आगे का आंकलन होना चाहिए
A. बुद्धि परीक्षण
B. प्रकार्यात्मक दृष्टि का परीक्षण
C. शैक्षिक आंकलन
D. सामाजिक आंकलन
- दृष्टिबाधित विद्यार्थियों की शिक्षा के लिये क्या आवश्यक नहीं है?
A. कागज पर ब्रेल सामग्री
B. गणित पढ़ाने के लिए अबेकस
C. श्रव्य कैसेट
D. छोटे अक्षरों में छपी किताबें
- सभी के लिए विद्यालयों में सभी की शिक्षा निम्नलिखित में से किस के प्रचार वाक्य हो सकता है ?
A. संसक्तिशील शिक्षा
B. समावेशी शिक्षा
C. सहयोगात्मक शिक्षा
D. पृथक शिक्षा
- विद्यालयों में समावेशन मुख्यत: केंद्रित होता है?
A. विशिष्ट श्रेणी वाले बच्चों के लिए सूक्ष्मातिसूक्ष्म प्रावधानों के निर्माण पर
B. केवल निर्योग्य छात्रों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने पर
C. संपूर्ण कक्षा की कीमत पर निरोग्य बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करने पर
D. विद्यालयों में निरक्षर अभिभावकों की शैक्षिक आवश्यकताओं पर
- बच्चों के लिए निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के लिए लागू है !
A. 6-14 वर्ष
B. 7-13 वर्ष
C. 5-11 वर्ष
D. 6-12
- एक शिक्षक को स्कूल में प्रथम बार आए विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को एक साथ करना चाहिए ?
A. अन्य बच्चों से अलग करना
B. बच्चे के अभिभावक से सहयोगी योजना की चर्चा
C. उसकी विशेष आवश्यकता के अनुसार विशेष स्कूल में जाने की सलाह
D. बच्चे की विशेष आवश्यकता के स्तर की जांच के लिए प्रवेश परीक्षा
- आरटीआई एक्ट 2009 के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के प्रति सप्ताह में कुल कितने घंटे की योजना बनाकर कार्य करना है
A. 45 घंटा
B. 44 घंटे
C. 42 घंटे
D. 50 घंटे
- जब एक नियोंगे बच्चा पहली बार विद्यालय आता है तो शिक्षक को क्या करना चाहिए ?
A. सहकारी योजना विकसित करने के लिए बच्चे को माता पिता के साथ चर्चा करनी चाहिए।
B. बच्चों की निर्योग्यता के अनुसार उसे विशेष विद्यालय में भेजने का प्रस्ताव देना चाहिए
C. उसे अन्य विद्यार्थियों से अलग रहना चाहिए
D. उपर्युक्त में से सभी
- एकल अभिभावक वाले बच्चों को पढ़ाते समय शिक्षक को..
A. स्थिर और एक रूप वातावरण उपलब्ध कराना चाहिए
B. इस तथ्य को अनदेखा कर देना चाहिए और ऐसे बच्चों को अन्य बच्चों के समान व्यवहार करना चाहिए
C. ऐसे बच्चे को कम गृह कार्य देना चाहिए
D. इस प्रकार के बच्चों के साथ भिन्न प्रकार से व्यवहार करना चाहिए
- निशक्त बच्चों के लिए समेकित शिक्षा की केंद्रीय प्रायोजित योजना का उद्देश्य है……. मैं निशक्त बच्चों को शैक्षिक अवसर उपलब्धकराना
A. मुक्त विद्यालयों
B. ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन के विद्यार्थियों
C. नियमित विद्यालयों
D. विशेष विद्यालयों
- शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के क्रियान्वयन के बाद कक्षा- कक्ष
A. जेंडर के अनुसार अधिक समजातीय हैं।
B. आयु के अनुसार अधिक समजातीय है।
C. आयु के अनुसार विषमजातीय है।
D. आप प्रभावित हैं क्योंकि शिक्षा का अधिकार विद्यालय में कक्षा की औसत आयु को प्रभावित नहीं करता।
- एक समावेशी कक्षा वह है जहां-
A. तब तक आकलन की पुनरावृत्ति होती रहती है जब तक प्रत्येक अधिगमकर्ता न्यूनतम श्रेणी प्राप्त ना कर ले
B. विद्यार्थियों का भार कम करने के लिए अध्यापक केवल अनुमोदित पुस्तकों से ही पढ़ते हैं।
C. समस्याओं का अधिकारी का समाधान करने की संभावना की दृष्टि से बच्चों की सक्रिय भागीदारी ता रहती है
D. अध्यापक प्रत्येक अधिगमकर्ता के लिए वैविध्य पूर्ण हुआ सार्थक अधिगमात्मक अनुभवों हेतु परिवेश का निर्माण करते हैं